So, you want to go to #Kailas #Mansarovar in #Tibet?

All you should know before applying for #KMY2016

Last date for online application – 20 April. 2016

उम्र का चालीसवां वसंत पार करते-करते तिब्बत में ट्रांस हिमालयन हिंदू तीर्थ कैलास मानसरोवर की यात्रा कर लेने का जुनून मुझ पर हावी हो चुका था। जानकारी के नाम पर बस इतना पता था कि लंबी, थका देने वाली पैदल यात्रा के बाद ही कैलास पर्वत के दर्शन होते हैं। यात्रा खर्च भी काफी था और उस पर करीब तीन हफ्ते का समय निकालना भी कम चुनौती नहीं था। जानकारी न होने की पीड़ा भी कम नहीं थी। परिवार में दूर-दूर तक इससे पहले, और आज तक भी हम पति-पत्नी के सिवाय किसी ने इस यात्रा को नहीं किया है, यानी यात्रा की टिप्स देने वाला भी कोई नहीं था। बहरहाल, सफर की तैयारियां शुरू हुईं।

Kailas near Charansparsh

Kailas near Charansparsh

विदेश मंत्रालय की Website सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। आप भी अगर इस साल इस यात्रा को करने का मन बनाए हुए हैं, किसी पुराने सपने को पूरा करने का इरादा रखते हैं तो झटपट एप्लाई कर डालिए। आवेदन के कोई पैसे नहीं, आॅनलाइन आवेदन की सुविधा है जिसमें ले-देकर पंद्रह-बीस मिनट का समय लगेगा। बस, अपने पासपोर्ट और पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ की सॉफ्ट कॉफी तैयार रखिए। तो आज से अगले कुछ दिनों तक कैलास मानसरोवर यात्रा कैसे करें “ पर इस उपयोगी सीरीज़ में मेरे साथ जुड़े रहिए।

जरूरी जानकारी का दोहराव करने का कोई लाभ नहीं है। सब कुछ यहां FAQs in Hindi और FAQs in English में है। कोई सवाल बाकी रहे तो पूछ डालिए, अपनी भरपूर समझ और अनुभव के साथ बताने की कोशिश करूंगी।

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s