If snow is here, can skiing be far behind!

Winter Games – time for some adrenaline rush

सर्दियां अब आॅफिशियली आ चुकी हैं, और पहा​ड़ी चोटियों पर सफेदी का कब्ज़ा तेजी से बढ़ रहा है। इधर पहाड़ों में स्नोफॉल की खबरें सुनायी देने लगी हैं तो स्कूलों—कॉलेजों में भी विंटर वैकेशन की चर्चाएं चल पड़ी हैं। क्या प्लान है आपका। सर्दियों में सिर्फ रजाई और इडियट बॉक्स, व्हॅट्सएॅप और फेसबुक या रगों में रफ्तार से दौड़ते एड्रिनलिन को महसूस करने का कोई इरादा? नए साल का भी तकाज़ा है, क्यों न इस बार कुछ नया किया जाए।

स्नो स्कींग की पाठशाला

मैंने औली की राह पकड़ी है, GMVN (http://www.gmvnl.com/) के साथ स्कींग की पाठशाला में भर्ती हो रही हूं। क्या कहा, ये उम्र नहीं, क्या बात करते हैं? सीखने की कोई उम्र नहीं, कोई मियाद नहीं होती, बस हौंसलों की खुराक और जज़्बा चाहिए। है आपके पास ? तो गुलमर्ग, मनाली, उत्तरकाशी, चमोली .. जहां मन करे चले जाइये।

IISM-practise-11 jan 2013 001

Skiing practise session @IISM, Gulmarg

स्कींग, स्नोबोर्डिंग का लुत्फ उठाना हो तो गुलमर्ग में टूरिज़्म मिनिस्ट्री का आईआईएसएम (The Indian Institute of Skiing and Mountaineering – IISM) है जहां स्कींग की क्लास बस लगने ही वाली हैं। कब, कैसे, कहां जैसे सवाल हैं तो यहां http://iismgulmarg.com/ देखें।

IISM-practise-11 jan 2013 052

पीर पंजाल की प​हाड़ियों पर स्कींग करने का मज़ा उठाकर देखो, हर साल लौटने का दिल चाहेगा .. सच्ची!

और हां, अगर वहां क्लास फुल हो गई हैं तो भी घबराना कैसा। बिगिनिर्स स्की और स्नोबोर्ड प्रोग्राम के लिए गुलमर्ग बैककंट्री है न! चले आइये।

_DSC6553

Photo courtesy – gulmarg backcountry

लग्ज़री ट्रैवल ब्रैंड गुलमर्ग बैककंट्री में 6 दिन का बिगिनर प्रोग्राम आपको गुलमर्ग की बर्फीली ढलानों पर स्कींग और स्नोबोर्डिंग सिखाएगा। एडवेंचर स्पोर्ट्स और बर्फ का लुत्फ लेने का मन हो तो गुलमर्ग स्की रेसोर्ट चले आइये। रिहाइश, खाना, स्की गीयर और स्की के नुस्खे सब एक जगह पर मिल जाएंगे, आप तो बस चले आइये। और जानकारी के लिए इंटरनेट है न, यहां www.gulmargbackcountry.com से और जानकारी मिल सकती है।

backcountry3

Photo courtesy – gulmarg backcountry

यहां एडवेंचर की पाठशाला 20 दिसंबर से शुरू हो रही है और अप्रैल तक चलेगी।

Backcountry4

Photo courtesy – gulmarg backcountry

एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़ने की राह गुजरती है फिटनेस की गलियों से …

एडवेंचर के लिए सिर्फ उत्साह ही काफी नहीं होता, आपको शारीरिक और मानसिक मजबूती के लिए भी तैयारी करनी होती है। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते, जिम से नाता ही नहीं रखते, सैर और जाॅगिंग से दूरी बनाकर चलते हैं तो एडवेंचर कोर्स शुरू करने से पहले आपको अच्छी-खासी तैयारी करनी पड़ेगी। और यह तैयारी तीन-चार महीने पहले से शुरू कर दें।

_DSC7772

Photo courtesy – gulmarg backcountry

अपने फिटनेस लेवल को सुधारने पर ध्यान दें, ब्रिस्क वाॅक, व्यायाम, जाॅगिंग, योग कुछ भी जो पसंद हों पूरे अनुशासन के साथ करते रहें ताकि आपका स्टैमिना बेहतर बन सके। ऐसा न हो कि कोर्स के लिए आप पहुंच तो जाएं मगर विषम मौसम, कोर्स की कठोरताओं, सख्त रूटीन, शारीरिक अपेक्षाओं के बोझ तले आपका शरीर जवाब दे जाए। तब आप न सिर्फ पैसा गंवाएंगे बल्कि दोबारा एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़ने का हौंसला भी खो सकते हैं।

आप में अगर जज़्बा और हौंसला है कुछ कर गुजरने का तो यकीन मानिए किसी भी उम्र में एडवेंचर की शुरूआत की जा सकती है। आसमान भी आपके इरादों को रोक नहीं सकता।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s