Where Winter is More Fun!

आईआईएसएम, गुलमर्ग में हॉट एयर बैलून ने भरी उड़ान

गुलमर्ग (उत्‍तरी कश्‍मीर),  जनवरी, 2013 – समूची कश्‍मीर वादी इन दिनों भले ही चिल्‍लै कलान से गुजरने की वजह से कुछ पस्‍त पड़ी हो मगर उत्‍तरी कश्‍मीर स्थित देश के जाने माने स्‍कींग रेसोर्ट गुलमर्ग में टूरिस्‍ट गतिविधियां लगातार बढ़ रही हैं।

Image

यहां स्थित इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍कींग एंड माउंटेनियरिंग (आईआईएसएम – http://iismgulmarg.com/) में देशभर से आए बच्‍चों के लिए स्‍कींग के बेसिक, इंटरमीडिएट और एडवांस कोर्स पूरे जोर-शोर से जारी हैं।

Image

रात भर की चुप्‍पी के बाद गुलमर्ग की बर्फीली ढलानों पर सवेरे से ही रौनक दिखने लगती है जब स्‍कींग कोर्स के लिए यहां पहुंचे बच्‍चे और युवा अभ्‍यास में जुटते हैं।

Image

बर्फानी सफेदी के विस्‍तार पर रंग-बिरंगी पोशाकों में स्‍कींग का ककहरा सीखते इन बच्‍चों और युवाओं और यहां तक कि प्रौढ़ों को देखना सुखद अहसास से भर देता है।

Image

कश्‍मीर वादी में टूरिज्‍़म को एक खास आयाम देने वाले इसी आईआईएसएम, गुलमर्ग ने यहां हॉट एयर बैलून की उड़ानों की भी तैयारी शुरू कर दी है। संस्‍थान के आंगन में रंग-रंगीले बैलून को जल्‍द ही सैलानियों के लिए कमर्शियल उड़ान के वास्‍ते खोल दिया जाएगा। इस बीच, मौसम विभाग ने भी गुलमर्ग में इस हफ्ते और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जाहिर किया है जिसके चलते यहां सैलानियों की चहल-पहल और बढ़ने की पूरी संभावना है।

Image

हिमपात और गिरते तापमान के बीच हॉट एयर बैलून की सवारी गुलमर्ग आने का सीधा निमंत्रण दे रही है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s